Friday, 30 September 2016

MIND ACTIVITI मन गतिविधि



MIND ACTIVITI

मन गतिविधि

I like to silence the activity of the country

देख गतिविधि देश की मैं मौन

Mind'm crying / am worried today /

मन में रो रहा हूं/आज चिंतित हो रहा हूं/

Whom did not speak, he now speaks

बोलना जिनको न आता था, वही अब बोलते

And / juice of the country, in the regeneration toxin

हैं/रस नहीं वह देश के, उत्थान में विष

Rorism have been music.

घोलते हैं।

आप इस इकाई में क्या सीख सकते हैं

अंग्रेज़ी पाठ्यपुस्तक के पाठों का विस्तार करना।

अंग्रेज़ी पाठों से जुड़ी गतिविधियों की योजना तैयार करना।

अंग्रेज़ी के लिए कक्षा प्रबंधन कौशल विकसित करना।

1 एक कहानी, कई गतिविधियाँ

जब आप किसी एक कहानी या कविता पर केंद्रित कई तरह की गतिविधियों की योजना बनाते हैं, तो आप भाषा सीखने में छात्रों की अलग अलग ज़रूरतों पर ध्यान दे सकते हैं। केस स्टडी 1 में, एक शिक्षिका एक परिचित कहानी से जुड़ी कई गतिविधियों की योजना बनाती है।

बोर्ड से पढ़ें और अन्य क्रिया शब्दों का अभ्यास करें:

Run, run, as fast as you can

Jump, jump, as high as you can

Skip, skip, as far as you can

Walk, walk, as far as you can

शारीरिक अक्षमताओं वाले छात्र खुद को उपेक्षित महसूस न करें, यह सुनिश्चित करने के लिए इन वाक्यांशों का उपयोग किया जा सकता हैः

Eat, eat as much as you can

Clap, clap as loud as you can

Sleep, sleep as long as you can

विचार के लिए रुकें

क्या आपको लगता है कि आपके छात्रों को इस तरह की कहानी पर आधारित पाठ अच्छे लगेंगे? क्यों या क्यों नहीं?

एक शिक्षक के रूप में, इस तरह के पाठों का आयोजन करने में आपके लिए क्या कठिनाइयां हैं?

क्या आपको लगता है कि सारे सत्र आयोजित न हो, लेकिन आप इस तरह के कुछ सत्र आयोजित कर सकते हैं?

साथियों के लिए राजा की खोज की कहानी पर आधारित संभावित गतिविधियों पर विचार करें और उन्हें सूचीबद्ध करें। ऐसी गतिविधियों के बारे में सोचें, जिनमें निम्नलिखित तत्व शामिल हो सकते हैं:

कला और शिल्प

खेल

नाटक, वार्तालाप या भूमिका अदा करना

पढ़ना

लिखना

अंग्रेजी का उपयोग करके अन्य विषयों से जुड़ना

विचार के लिए रुकें

क्या आप समूहों में छात्रों को आयु वर्गों के अनुसार रखेंगे या योग्यता के अनुसार रखेंगे।

क्या आप अलग अलग गतिविधियाँ करने वाले दो या तीन समूह बनाएँगे, या सभी छात्र एक ही गतिविधि करेंगे?

आप अपनी कक्षा में स्थान किस तरह व्यवस्थित करेंगे?

आपको किन संसाधनों की आवश्यकता होगी?

आप छात्रों को अपनी योजनाओं की जानकारी किस तरह देंगे?

सीखने की आवश्यकता वाले छात्रों के लिए आपको कौन–सी अतिरिक्त योजनाएँ बनानी होंगी?

एक से अधिक गतिविधियों में छात्रों को व्यवस्थित करने के बारे में अधिक जानकारी के लिए संसाधन 2, ‘समूह कार्य का उपयोग करना’ देखें।

Click HEre For More Information www.jobshealth.in

No comments:

Post a Comment